‘Acupuncturist’ Kaise bane in Hindi?

एक्यूपंक्चर (Acupuncture) एक प्राचीन चीनी चिकित्सा पद्धति है जिसमें शरीर पर बिंदुओं को उत्तेजित करने के लिए पतली, sterile सुइयों का उपयोग किया जाता है। यह अभ्यास “क्यूई”, या ऊर्जा की अवधारणा पर आधारित है, और अक्सर दर्द कम करने के लिए किया जाता है।  चिकित्सक को रोगी के मुद्दों का निदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और तकनीक को लागू करने के लिए शरीर पर उचित बिंदु का चयन किया जाता है और विद्युत उत्तेजना या गर्मी या दबाव के आवेदन की वांछित प्रतिक्रिया प्राप्त की जाती है।

एक्यूपंक्चर चिकित्सक स्वतंत्र रूप से या आधुनिक पश्चिमी चिकित्सा के चिकित्सकों के साथ एक एकीकृत चिकित्सा टीम के हिस्से के रूप में अभ्यास कर सकते हैं।

एक्यूपंक्चर चिकित्सक बनने के लिए किस तरह के प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है?

यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में एक्यूपंक्चर चिकित्सक बनना चाहते हैं, तो आप एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन (आकाओं) के लिए मान्यता आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी स्कूल में एक्यूपंक्चर का अध्ययन कर सकते हैं, जिसे इस क्षेत्र में प्राधिकरण के रूप में अमेरिकी शिक्षा विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त है।

मान्यता प्राप्त एक्यूपंक्चर स्कूलों के आवेदकों को पहले स्नातक स्तर पर कम से कम दो साल के अध्ययन को पूरा करना होगा, और कई स्कूलों में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है। कई कार्यक्रमों में अक्सर सभी शैक्षिक पृष्ठभूमि के छात्रों का स्वागत होता है, इसलिए यदि आपके पास अभी तक किसी भी प्रकार की दवा नहीं है, तो आप अभी भी इस पथ का अनुसरण कर सकते हैं।

एक्यूपंक्चर कार्यक्रमों में छात्र ओरिएंटल मेडिकल सिद्धांत, निदान और उपचार तकनीकों, ओरिएंटल हर्बल अध्ययन, एकीकृत एक्यूपंक्चर और हर्बल नैदानिक ​​प्रशिक्षण और जैव चिकित्सा नैदानिक ​​विज्ञान में पाठ्यक्रम लेते हैं। आप यह भी सीखेंगे कि एक्यूपंक्चर अभ्यास कैसे प्रबंधित करें और ग्राहकों के साथ संवाद करें।

यदि आप अपने कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करते हैं, तो आप मास्टर डिग्री के साथ स्नातक होंगे, जो कि अधिकांश राज्यों में अभ्यास करने के लिए न्यूनतम शैक्षिक आवश्यकता है।

क्या कोई प्रमाणन या लाइसेंस आवश्यकताएं हैं?

संयुक्त राज्य अमेरिका में, सभी छह राज्यों को अभ्यास के लिए एक लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक्यूपंक्चर चिकित्सकों की आवश्यकता होती है। कैलीफ़ोर्निया के लिए कैलीफ़ोर्निया की अपनी लाइसेंस परीक्षा है, लेकिन शेष राज्यों में एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन (एनसीसीएओएम) परीक्षाओं के लिए कुछ राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग पास करने के लिए एक्यूपंक्चर चिकित्सकों की आवश्यकता होती है।

NCCAOM, द्वारा प्रमाणित होने के लिए, आपको ACAOM से मान्यता प्राप्त कार्यक्रम से स्नातक होना चाहिए, एक सुई तकनीक कोर्स पूरा करना चाहिए, जो कॉलेजों के एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन (ACAOM) द्वारा प्रदान किया जाता है, और ओरिएंटल मेडिसिन, एक्यूपंक्चर की नींव में प्रमाणीकरण परीक्षा उत्तीर्ण करता है।

इंडिया मे अक्कुपुंक्टूरिस्ट बनने के लिए एक्यूपंक्चर में 2 साल का मास्टर डिग्री कोर्स एमबीबीएस, बीएचएमएस, बीएएमएस, बीयूएमएस, बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी, बैचलर ऑफ एक्यूपंक्चर और डीटीसीएम (पर्यटन और वाणिज्य विपणन विभाग) जैसे स्वास्थ्य सेवा या वैकल्पिक चिकित्सा से संबंधित विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी होगी ।

एक्यूपंक्चर को भारत में एक स्वतंत्र चिकित्सा प्रणाली के रूप में मान्यता दी गई है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग) ने एक आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि भारत में एक्यूपंक्चर को एक स्वतंत्र चिकित्सा प्रणाली के रूप में मान्यता दी गई है।

एक्यूपंक्चर चिकित्सक बनने में कितना समय लगता है?

एक्यूपंक्चर में मास्टर डिग्री प्रोग्राम को पूरा होने में तीन साल लग सकते हैं और आप अपने कार्यक्रम के अंतिम वर्ष में एनसीसीएओएम प्रमाणीकरण की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं।

एक एक्यूपंक्चर चिकित्सक क्या कमाता है?

प्रमाणित एक्यूपंक्चरिस्ट प्रत्येक वर्ष 30,000 और $ 60,000 के बीच कमाते हैं, लेकिन नेशनल गिल्ड ऑफ एक्यूपंक्चर एंड ओरिएंटल मेडिसिन (NGAOM) इस डेटा को चुनौती देता है और बताता है कि कई एक्यूपंक्चर विशेषज्ञ बेरोजगार हैं।

नौकरी की संभावनाएं क्या हैं?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लीमेंटरी एंड अल्टरनेटिव मेडिसिन (एनसीसीएएम) के अनुसार, एक्यूपंक्चर का उपयोग बढ़ रहा है। एनसीसीएएम के 2007 के राष्ट्रीय स्वास्थ्य साक्षात्कार सर्वेक्षण में पता चला है कि 2002 के सर्वेक्षण की तुलना में एक मिलियन अतिरिक्त लोगों ने एक्यूपंक्चर का उपयोग करने की रिपोर्ट की।

यह डेटा बताता है कि रोजगार की मांग करने वाले एक्यूपंक्चर के लिए संभावनाएं बढ़नी चाहिए, लेकिन एनजीओएम का तर्क है कि एक्यूपंक्चर के अवसर सीमित हैं क्योंकि वे प्रायः निजी प्रैक्टिस में स्वतंत्र रूप से काम करते हैं।

एक्यूपंक्चर के लिए दीर्घकालिक कैरियर की संभावनाएं क्या हैं?

एक्यूपंक्चर के लिए कैरियर की प्रगति की संभावनाएं स्पष्ट नहीं हैं, क्योंकि मुख्यधारा की स्वास्थ्य देखभाल में उनकी भूमिका अभी भी विकसित हो रही है। कुछ एक्यूपंक्चर चिकित्सक निजी अभ्यास में सफलता पा सकते हैं और डॉक्टरेट स्तर पर अतिरिक्त शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

एक्यूपंक्चर चिकित्सकों के लिए एक आशाजनक कैरियर पथ एक एकीकृत चिकित्सा टीम के हिस्से के रूप में काम करना है और कैंसर जैसी बीमारियों के उपचार में सहायता करना है। इस अभ्यास के लिए साक्ष्य सीमित हैं, कई स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता अपने समग्र समर्थन प्रदान करने के लिए एकीकृत मॉडल की ओर बढ़ रहे हैं। रोगियों।

मैं एक्यूपंक्चर चिकित्सक के रूप में नौकरी कैसे पा सकता हूं?

अधिकांश एक्यूपंक्चर चिकित्सक निजी प्रैक्टिस शुरू करके अपनी नौकरी का निर्माण करते हैं। इन चिकित्सकों के लिए एक कार्यालय चलाने की जिम्मेदारी होती है, जिसमें बिलिंग, शेड्यूलिंग और संचालन के लिए आवश्यक उपकरण और बीमा प्राप्त करना जैसे कार्य शामिल होते हैं।

मैं एक्यूपंक्चर चिकित्सक बनने के बारे में अधिक कैसे जान सकता हूं?

आप एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग के माध्यम से एक्यूपंक्चर के लिए प्रमाणन आवश्यकताओं के बारे में अधिक जान सकते हैं। यदि आप एक्यूपंक्चर के इतिहास और अभ्यास के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान में पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा केंद्र है। कुछ पृष्ठभूमि जानकारी और संदर्भ संकलित करें जो आप एनसीसीएएम वेबसाइट पर पा सकते हैं।

Facebook Comments
Please follow and like us:
20