Airline Pilot Kaise Bane | SkillsandTech

यदि एयरलाइन पायलट बनना आपका करियर उद्देश्य है; एक वास्तविक हवाई जहाज को उड़ाना सीखना सबसे कठिन हिस्सा नहीं है। एक विमान को संचालित करने के तकनीकी पहलुओं – यहां तक ​​कि बड़े, वाणिज्यिक जेट-को भी ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध अधिकांश लोगों द्वारा महारत हासिल की जा सकती है, लेकिन एक हवाई जहाज, उसके चालक दल और यात्रियों को लगाया जा रहा है, और इसका कार्गो सिर्फ उन तकनीकी से अधिक है पहलुओं। आवश्यक अनुभव प्राप्त करने के लिए समय और धन के महत्वपूर्ण निवेश की आवश्यकता होती है।

विमान तकनीक इतनी उन्नत हो गई है कि लोगों के लिए यह कहना एक हवाई जहाज बन गया है कि हवाई जहाज स्वयं उड़ान भरें। और यह सच हो सकता है जब सब कुछ योजना के अनुसार हो रहा हो, लेकिन सब कुछ हमेशा योजना के अनुसार नहीं होता है। एयरलाइन पायलटों को बड़े विमानों को संभालने और सभी के सर्वोत्तम हितों के साथ निर्णय लेने की क्षमता रखने की आवश्यकता है, और उन्हें प्रतिकूल परिस्थितियों में ऐसा करने में सक्षम होने की आवश्यकता है। इसलिए, उड़ान के अनुभव के अलावा, भावी एयरलाइन पायलटों के लिए एक अच्छी तरह से गोल शिक्षा महत्वपूर्ण है।

एयरलाइंस उन पायलटों को भी महत्व देती है जिनके पास सैन्य और नेतृत्व कौशल के लिए उड़ान का अनुभव है जो अक्सर उसके साथ आते हैं।

बड़े, वाणिज्यिक एयरलाइनों को पायलटों के लिए स्नातक की डिग्री की आवश्यकता होती है। कुछ छोटी, क्षेत्रीय एयरलाइनों को दो साल की डिग्री की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन यदि आपका लक्ष्य एक दिन के लिए एक बड़े, वाणिज्यिक जेट की कप्तानी करना है, तो अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करें। जरूरी नहीं कि यह विमानन से संबंधित डिग्री हो, लेकिन अगर आप जल्दी जानते हैं कि एक वाणिज्यिक एयरलाइन पायलट होने के नाते आप क्या करना चाहते हैं, तो यह आपका सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है।

Federal Aviation Administration (FAA) आवश्यकताएँ

एक एयरलाइन द्वारा पहले अधिकारी के रूप में काम पर रखा जाना- या, सह-पायलट- के लिए आवेदकों को एक एयरलाइन ट्रांसपोर्ट पायलट (एटीपी) प्रमाणपत्र रखने की आवश्यकता होती है। लागू ज्ञान और व्यावहारिक परीक्षणों को पास करने के अलावा, आवेदकों को चाहिए:

  • कम से कम 23 साल का हो
  • एक इंस्ट्रूमेंट रेटिंग के साथ एक कमर्शियल पायलट सर्टिफिकेट रखें
  • एक पायलट के रूप में कुल 1,500 घंटे दर्ज किए गए हैं
  • एक मल्टी-इंजन हवाई जहाज में कम से कम 50 घंटे दर्ज किए गए हैं

भावी एयरलाइन पायलट इन सभी आवश्यकताओं को केवल उड़ान स्कूल या विश्वविद्यालय में एक विमानन कार्यक्रम में भाग लेने से पूरा नहीं करेंगे। आवश्यक घंटे कमाने और मूल्यवान अनुभव प्राप्त करने की दिशा में एक सामान्य मार्ग उड़ान प्रशिक्षक के रूप में काम कर रहा है।

उड़ान भरना सीखें

एक विमान को उड़ाना सीखने और ऐसा करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की दिशा में एक से अधिक मार्ग है। कौन सा विकल्प सबसे अच्छा है यह आपकी परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

भाग 61 या भाग 141 उड़ान विद्यालय: उड़ान विद्यालय को भाग 61 उड़ान विद्यालय या भाग 141 उड़ान विद्यालय के रूप में वर्गीकृत किया गया है। ये एफएए नियमों का उल्लेख करते हैं, और भाग 61 पायलटों के प्रमाणन के लिए आवश्यकताओं का विवरण देते हैं, जबकि भाग 141 पायलट स्कूलों के आसपास के नियमों का वर्णन करता है। भाग 61 उड़ान निर्देश कम से कम विनियमित है, जो इसे सबसे अनौपचारिक और अक्सर सबसे कम खर्चीला विकल्प बनाता है। भाग 61 स्कूलों के प्रशिक्षक एफएए से बहुत अधिक निरीक्षण के बिना, अपने चुने हुए तरीके से प्रशिक्षण का संचालन कर सकते हैं। दूसरी ओर, भाग १४१ उड़ान स्कूलों को एक सख्त प्रशिक्षण रूपरेखा का पालन करना चाहिए जिसे एफएए द्वारा अनुमोदित किया गया है। दोनों प्रशिक्षण विधियां एक आकस्मिक, आपकी खुद की गति वाले वातावरण की पेशकश कर सकती हैं, लेकिन भाग 141 प्रशिक्षण को थोड़ा और अधिक तेज गति वाला माना जाता है। अधिकांश उड़ान स्कूल रात और सप्ताहांत पर प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

एविएशन कॉलेज या विश्वविद्यालय: एक विमानन कार्यक्रम के साथ एक कॉलेज या विश्वविद्यालय में भाग लेने का स्पष्ट लाभ उड़ान भरने के लिए सीखने के दौरान चार साल की डिग्री अर्जित करना है। कोर्टवर्क में कैरियर पायलटों की ओर विमानन-संबंधित कक्षाएं शामिल हैं, और प्रशिक्षण की गुणवत्ता उच्च है। विश्वविद्यालय छात्रों को पेशेवर अनुभव और देश में सबसे अद्यतित प्रौद्योगिकी और उपकरण प्रदान कर सकते हैं। कॉलेजिएट कार्यक्रमों का नुकसान लागत है, लेकिन छात्रवृत्ति और अन्य प्रकार की वित्तीय सहायता ऑफसेट ट्यूशन और उड़ान लागतों में मदद करने के लिए उपलब्ध है। अपने समुदाय में एक पेशेवर विमानन संगठन में शामिल होने पर विचार करें, जैसे कि प्रायोगिक विमान संघ (ईएए) या विमान मालिक और पायलट संघ (एओपीए)। वे अक्सर छात्रवृत्ति और मुफ्त प्रशिक्षण सेमिनार प्रदान करते हैं।

विमानन अकादमी: छात्रों को थोड़े समय में आवश्यक पायलट प्रमाणपत्र और ज्ञान प्राप्त करने के लिए विमानन अकादमियां एक रास्ता प्रदान करती हैं। इन कार्यक्रमों में अक्सर लोगों को एक या दो साल में संघनित पाठ्यक्रम और गहन एयरलाइन उन्मुख प्रशिक्षण के साथ भाग 141 कार्यक्रम के तहत एयरलाइन पायलट होने का प्रशिक्षण दिया जाता है। कई बार ये कंपनियां ग्रेजुएट्स को जॉब इंटरव्यू की गारंटी देने के लिए एयरलाइंस के साथ पार्टनरशिप करती हैं। सबसे बड़ी कमी लागत है, क्योंकि विमानन अकादमियां सबसे महंगा विकल्प हैं।

मिलिट्री एविएशन करियर: एक सैन्य उड्डयन कैरियर उड़ान प्रशिक्षण के वित्तीय बोझ को कम कर सकता है, व्यापार के साथ सेना के लिए 10 साल की प्रतिबद्धता है। चूंकि प्रशिक्षण की लागत को कवर किया गया है, यह कुछ के लिए एक वांछनीय विकल्प है। वित्तीय लाभ के अलावा, सैन्य पायलट बड़े विमान उड़ान का अनुभव प्राप्त करते हुए दुनिया की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। एक सैन्य पायलट बनने का मतलब है, शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से कठोर स्वीकृति आवश्यकताओं का सामना करना। सैन्य पायलट बनने की कमियों में लंबी प्रतिबद्धता, घर से बहुत समय और तैनाती की संभावना शामिल है। जब प्रतिबद्धता पूरी हो जाती है, तो आम तौर पर नौकरी का दृष्टिकोण बहुत अच्छा होता है क्योंकि सैन्य अनुभव एयरलाइन एयरलाइनों द्वारा अत्यधिक वांछित होते हैं।

वरिष्ठता अर्जित करना

एक बार एक एयरलाइन द्वारा काम पर रखा गया, कप्तान को वरिष्ठता और अंतिम पदोन्नति अर्जित करने का एकमात्र तरीका समय लगाना है। क्योंकि एयरलाइंस स्वाभाविक रूप से चाहती है कि उनके सबसे अनुभवी पायलट अपने जेट को संभालने वाले हों, एक पहले अधिकारी के रूप में कई साल बिताने की उम्मीद करें। एक बार जब आप कप्तान के रूप में पदोन्नत हो जाते हैं, तो सबसे पसंदीदा कार्यक्रम अर्जित करने से पहले अधिक समय लगाने के लिए तैयार रहें। रात और सप्ताहांत पर उड़ान के द्वारा वरिष्ठता अर्जित करने की अपेक्षा करें।

Facebook Comments