‘Chiropractor’ Kaise Bane? Ayurvedic Doctor Vaidh Banane Ka Tarika in Hindi?

चिरोप्रैक्टर्स (Chiropractor) या हाड वैद्य ऐसे डॉक्टर होते हैं जो इस विचार के आधार पर प्राथमिक देखभाल व स्वस्थ्य सेवाए प्रदान करते हैं कि स्वास्थ्य शरीर के मस्कुलोस्केलेटल और तंत्रिका तंत्र के साथ समस्याओं से उत्पन्न होते हैं। चिरोप्रैक्टर्स दर्द और अन्य बीमारियों को दूर करने के लिए अपने रोगियों की रीढ़ को समायोजित जोड़ तोड़ करते हैं। वे अपने रोगियो के इलाज के लिए आक्यूपयूंक्चर व मसाज theraphy जैसे techniqe का इस्तेमाल करते है

जबकि कई लोग संयुक्त, गर्दन और पीठ दर्द जैसे मस्कुलोस्केलेटल मुद्दों से निपटने में मदद के लिए कायरोप्रैक्टिक देखभाल की तलाश करते हैं, दूसरों का मानना ​​है कि कायरोप्रैक्टिक समायोजन एलर्जी और पाचन संबंधी विकारों जैसे मुद्दों से राहत देते हैं। कायरोप्रैक्टिक इस आधार पर कार्य करता है कि शरीर स्वयं ही खुद को heal करता है.

चिरोप्रेक्टर्स सामान्य देखभाल के साथ साथ बाल रोग, खेल, या आर्थोपेडिक्स जैसी विशेष बीमारियो पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं।

हाड वैद्य बनने के लिए किस तरह के प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है?

कायरोप्रैक्टर्स के पास एक डॉक्टर ऑफ चिरोप्रैक्टिक (डीसी) डिग्री होनी चाहिए। डीडीसी कार्यक्रमों को पूरा होने में तीन से चार साल लगते हैं और मेडिकल स्कूल के कार्यक्रमों के समान हैं। और वक्ष, पेट और श्रोणि शरीर रचना विज्ञान। वे जैव रसायन, सेलुलर शरीर विज्ञान, विकृति विज्ञान और सूक्ष्म जीव विज्ञान में अन्य मूलभूत पाठ्यक्रम भी लेते हैं।

जैसे ही वे अपने कार्यक्रम में आगे बढ़ते हैं, डीसी छात्र शरीर के विभिन्न हिस्सों के मूल्यांकन और हेरफेर का अध्ययन करते हैं, और स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान और निदान के लिए चिकित्सा इमेजिंग का उपयोग कैसे करते हैं। वे विभिन्न मैनुअल थेरेपी और पुनर्वास तकनीकों के बारे में सीखते हैं और प्राकृतिक जैसे वैकल्पिक चिकित्सा सिद्धांतों का अध्ययन करते हैं। कायरोप्रैक्टिक देखभाल का अभ्यास डीसी कार्यक्रमों का एक और ध्यान है, और छात्र सीखते हैं कि मरीजों के साथ संबंध कैसे बनाएं, रिकॉर्ड रखें और अपना अभ्यास चलाएं।

एक डीसी कार्यक्रम का अंतिम चरण नैदानिक ​​प्रशिक्षण पर केंद्रित है, और छात्र कई नैदानिक ​​इंटर्नशिप पूरा करते हैं जो उन्हें अनुभवी चीरोप्रेक्टर्स की देखरेख में वास्तविक रोगियों के साथ अभ्यास सीखने में मदद करते हैं।

क्या कोई प्रमाणन या लाइसेंस आवश्यकताएं हैं?

Chiropractors को अभ्यास के लिए उनके राज्य द्वारा लाइसेंस प्राप्त होना चाहिए। प्रत्येक राज्य अपनी आवश्यकताओं को निर्धारित करता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, हाड वैद्यों को एक DC कार्यक्रम पूरा करना चाहिए जिसे Chiropractic Education की परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त है। गैर-मान्यता प्राप्त कार्यक्रमों के स्नातक कमाई करने में सक्षम हो सकते हैं। अगर वे दिखा सकते हैं कि उनके कार्यक्रम का अध्ययन उनके राज्य के मानकों को पूरा करता है, तो लाइसेंसधारक।

कायरोप्रैक्टर्स को लाइसेंसिंग परीक्षाएं भी उत्तीर्ण करनी चाहिए। नेशनल बोर्ड ऑफ चिरोप्रैक्टिक एग्जामिनर्स एक बहु-भाग परीक्षण प्रदान करते हैं जो कायरोप्रैक्टर्स के ज्ञान और नैदानिक ​​कौशल का आकलन करता है।

कायरोप्रैक्टर बनने में कितना समय लगता है?

कायरोप्रैक्टर बनने के लिए आवश्यक स्नातक और स्नातकोत्तर शिक्षा को पूरा करने में सात से आठ साल लग सकते हैं। कुछ कायरोप्रैक्टर्स स्नातक होने के बाद पूर्ण फैलोशिप प्राप्त करते हैं, और ये एक तीन से तीन साल जोड़ सकते हैं जितना समय लगना शुरू होता है।

एक हाड वैद्य क्या कमाता है?

2012 में संयुक्त राज्य अमेरिका में कायरोप्रैक्टर्स के लिए औसत वार्षिक वेतन $ 66,160 था। इस क्षेत्र में शीर्ष दस प्रतिशत कमाने वालों ने 142,950 डॉलर से अधिक की कमाई की और सबसे कम दस प्रतिशत उस वर्ष $ 31,030 से कम किया।

नौकरी की संभावनाएं क्या हैं?

श्रम सांख्यिकी ब्यूरो की परियोजना है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में chiropractors के रोजगार 2012 और 2020 के बीच 15 प्रतिशत की वृद्धि होगी। यह विकास संयुक्त राज्य में सभी व्यवसायों के लिए औसत अपेक्षित विकास की तुलना में तेज है, और बीएलएस को उम्मीद है कि वैकल्पिक की बढ़ती स्वीकृति स्वास्थ्य देखभाल के लिए दृष्टिकोण इस वृद्धि में योगदान देगा, क्योंकि स्वास्थ्य बीमा तक पहुंच बढ़ेगी और बढ़ती उम्र की देखभाल करने की आवश्यकता होगी।

कायरोप्रैक्टर्स के लिए दीर्घकालिक कैरियर की संभावनाएं क्या हैं?

जैसा कि वे अनुभव प्राप्त करते हैं और अपने समुदाय में रोगी देखभाल के लिए एक मजबूत प्रतिष्ठा का निर्माण करते हैं, कायरोप्रैक्टर्स को अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने और एक अभ्यास के स्वामित्व में खरीदने या अपने स्वयं के शुरू करने में सक्षम होना चाहिए।

कई कायरोप्रैक्टर्स अपने प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने के लिए स्नातकोत्तर शिक्षा का पीछा करते हैं और एक निश्चित प्रकार के कायरोप्रैक्टिक देखभाल में माहिर होते हैं। यह स्वास्थ्य देखभाल के अन्य क्षेत्रों में डिग्री का पीछा करते हैं, जैसे कि पोषण या एक्यूपंक्चर, अपने अभ्यास को पूरा करने और रोगियों को व्यापक प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के लिए।

मैं एक हाड वैद्य के रूप में नौकरी कैसे पा सकता हूं?

अधिकांश कायरोप्रैक्टर्स एकल या समूह प्रथाओं में काम करते हैं, और 37 प्रतिशत स्वतंत्र रूप से अभ्यास करते हैं। यदि आप एक समूह अभ्यास में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आप अपने डीसी प्रोग्राम और अपने नैदानिक ​​इंटर्नशिप के माध्यम से कुछ संपर्क कर सकते हैं जो आपकी मदद करेंगे एक अच्छा फिट है।

यदि आप अपना स्वयं का अभ्यास खोलना चाहते हैं, तो आपका डीसी प्रोग्राम पूर्व छात्रों के संसाधनों की पेशकश कर सकता है जो आपके प्रयास के व्यापार पक्ष को तैयार करने में मदद करेंगे। आपको विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य बीमा स्वीकार करने, कार्यालय चलाने और कर्मचारियों को काम पर रखने के बारे में जानने की आवश्यकता होगी।

मैं एक हाड वैद्य बनने के बारे में अधिक कैसे जान सकता हूं?

जो काइरोप्रैक्टर्स बनने में रुचि रखते हैं या केवल कैरोप्रैक्टिक देखभाल के सिद्धांतों और अभ्यास के बारे में अधिक जानना चाहते हैं। प्रत्येक राज्य के पास स्वयं का हाड वैद्य चिकित्सक भी है, और ये संगठन आपकी मदद कर सकते हैं। अपने राज्य में कायरोप्रैक्टिक देखभाल के अभ्यास के बारे में अधिक जानें।

Facebook Comments
Please follow and like us:
20