Electrical Engineer Kaise Bane in Hindi Puri Jankari | SkillsandTech

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, इंजीनियरिंग के सिद्धांतों और प्रथाओं को ध्यान में रखते हुए, इलेक्ट्रिकल उपकरण विकसित और डिज़ाइन करते हैं। इसमें ऐसे उपकरण शामिल हैं जो कारों और विमानों में उपयोग किए जाते हैं; विद्युत उत्पादन; संचार प्रणाली; मोटर्स; और रडार और नेविगेशन सिस्टम। वे इस उपकरण के निर्माण की निगरानी भी करते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण करते हैं कि यह ठीक से काम कर रहा है।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कर्तव्यों और जिम्मेदारियों

इस कार्य में आमतौर पर निम्नलिखित कर्तव्यों को करने की क्षमता की आवश्यकता होती है:

  • विद्युत शक्ति का उपयोग करके उत्पादों का विकास या सुधार करें
  • विद्युत उत्पादों के लिए विनिर्माण, निर्माण और स्थापना मानकों और विनिर्देशों को विकसित करने में मदद करें
  • वे विशिष्ट मानकों और कोड को पूरा करने के लिए विद्युत उत्पादों, घटकों और अनुप्रयोगों का मूल्यांकन करें
  • आचरण प्रदर्शन, विश्वसनीयता और अनुपालन परीक्षण
  • उपकरण और प्रक्रिया समस्या निवारण में सहायता करें

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर अक्सर अपना काम करने के लिए इंजीनियरिंग और डिजाइन सॉफ्टवेयर और उपकरणों का उपयोग करते हैं। वे कभी-कभी बड़ी परियोजनाओं पर क्रॉस-फ़ंक्शंस टीम के हिस्से के रूप में भी काम करते हैं।

विद्युत अभियंता वेतन

एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर का वेतन स्थान, अनुभव और नियोक्ता के आधार पर भिन्न हो सकता है। मई 2018 तक, वेतन सीमा निम्नानुसार है:

  • मेडियन वार्षिक वेतन: $ 96,640
  • शीर्ष 10% वार्षिक वेतन: $ 153,240
  • निचला 10% वार्षिक वेतन: $ 61,190

शिक्षा आवश्यकताएँ और योग्यताएँ

शिक्षा और लाइसेंस से परे, इंटर्नशिप या इसी तरह के कार्यक्रम के माध्यम से कुछ व्यावहारिक कार्य अनुभव होने पर, नौकरी के उम्मीदवारों को एक फायदा दे सकता है।

शिक्षा: इलेक्ट्रिकल इंजीनियर बनने के लिए, आपको एबीईटी मान्यता प्राप्त प्रोग्राम से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी में स्नातक की डिग्री अर्जित करनी होगी। ABET एक पेशेवर संघ है जो इंजीनियरिंग, इंजीनियरिंग प्रौद्योगिकी, कंप्यूटिंग और अनुप्रयुक्त विज्ञान में एसोसिएट, बैचलर और मास्टर डिग्री प्रोग्राम को मान्यता देता है। केवल ऐसे कार्यक्रम जो संगठनों के मानकों को पूरा करते हैं, यह पदनाम प्राप्त करते हैं। कक्षा अध्ययन के अलावा, आपको प्रयोगशाला और क्षेत्र का काम भी पूरा करना होगा।

लाइसेंसिंग: हालाँकि आपको एंट्री-लेवल जॉब में काम करने के लिए प्रोफेशनल इंजीनियर (PE) लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है, आप बाद में यह क्रेडेंशियल प्राप्त करना चाह सकते हैं। यह आपको अन्य इंजीनियरों की निगरानी के साथ-साथ जनता को सीधे सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देगा।

परीक्षा: लाइसेंस बनने के लिए, आपको फंडामेंटल्स ऑफ इंजीनियरिंग (एफई) परीक्षा और व्यावसायिक इंजीनियरिंग (पीई) परीक्षा पर ग्रेड और पासिंग ग्रेड की आवश्यकता होगी। आप स्नातक होने के तुरंत बाद पूर्व परीक्षा के लिए बैठ सकते हैं और बाद में एक बार अनुभव प्राप्त करने के बाद।

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर कौशल और दक्षताओं

आपकी शिक्षा और प्रशिक्षण अत्यावश्यक है, लेकिन जब तक आपके पास कुछ नरम कौशल नहीं हैं, आप इस व्यवसाय में सफल नहीं हो पाएंगे। वे:

संचार: सहकर्मियों और ग्राहकों के लिए विचारों को संप्रेषित करने के लिए, आपको उत्कृष्ट बोलने और लेखन कौशल की आवश्यकता होती है। बेहतर सुनने का कौशल आपको ग्राहकों की जरूरतों को समझने और उनसे और सहकर्मियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने की अनुमति देगा।

समस्या-समाधान: आपको समस्याओं की पहचान करने और संभावित समाधानों के साथ आने में सक्षम होना चाहिए। फिर आपको अपने विकल्पों के मूल्यांकन के लिए महत्वपूर्ण सोच कौशल का उपयोग करना चाहिए और सबसे अच्छा चुनना चाहिए।

सक्रिय सीखने: एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर के रूप में, आपको नई जानकारी प्राप्त करने और इसे अपने काम में शामिल करने की क्षमता की आवश्यकता होती है।

विश्लेषण: आपको अपने स्वयं के और दूसरों के प्रदर्शन का आकलन करने में सक्षम होना चाहिए, साथ ही साथ बिजली के उत्पादों, घटकों और अनुप्रयोगों के लिए, और आवश्यकतानुसार सुधार करना होगा।

नौकरी का दृष्टिकोण

यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स की भविष्यवाणी है कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरों का रोजगार 2026 के माध्यम से 7 प्रतिशत बढ़ेगा, जो कि यू.एस. में सभी व्यवसायों के लिए विकास औसत के समान है।

काम का माहौल

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर आम तौर पर एक कार्यालय में काम करते हैं, लेकिन समस्याओं की जांच करने या नए कार्यों के लिए जानकारी इकट्ठा करने के लिए विभिन्न प्रकार की साइटों पर भी जाएंगे।

अधिकांश इलेक्ट्रिकल इंजीनियर निम्नलिखित उद्योगों में काम करते हैं: इंजीनियरिंग सेवाएं; बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण; अर्धचालक और अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटक विनिर्माण; और नौवहन, माप, विद्युत, और नियंत्रण उपकरणों का निर्माण।

Facebook Comments