Instrument-Rated Pilot Kaise Bane in Hindi Puri Jankari | Skillsandtech

एक Instrument-Rated पायलट कानूनी रूप से बादलों, बारिश, और कोहरे में उड़ सकता है, जो उसकी क्षमताओं को व्यापक करता है और खराब मौसम के दौरान उसे जमीन पर रखने के बजाय हवा में रखता है। जो पायलट बादलों में उड़ना चाहते हैं, उन्हें अपने निजी या वाणिज्यिक पायलट प्रमाणपत्र पर एक इंस्ट्रूमेंट रेटिंग प्राप्त करनी होगी। और अधिकांश पेशेवर विमानन व्यवसायों को पायलटों को साधन-रेटेड होने की आवश्यकता होती है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एक आवश्यक कदम है जो एयरलाइन पायलट या कॉर्पोरेट पायलट बनना चाहते हैं। विमान में Instrument-Rated के संदर्भ में पूरी तरह से उड़ान भरने की क्षमता का मतलब है कि एक पायलट केवल अच्छे मौसम संचालन तक सीमित नहीं है।

एक इंस्ट्रूमेंट रेटिंग के लिए एक आवेदक को बेहद सटीक और डिटेल-ओरिएंटेड होना चाहिए। वह पहले की तुलना में उच्च स्तर तक प्रक्रियाओं और मल्टीटास्क का पालन करने में सक्षम होना चाहिए। चूंकि ज़मीन पर बिना किसी दृश्य सन्दर्भ के ख़राब मौसम में उड़ान भरना अप्रशिक्षित पायलट के लिए खतरनाक हो सकता है, इसलिए इंस्ट्रूमेंट ट्रेनिंग के लिए व्यावसायिकता की बहुत आवश्यकता होती है और गलतियों या लापरवाही के लिए कोई जगह नहीं बचती है।

यदि आप अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं और इसे गंभीरता से लेते हैं, तो IFR उड़ान बहुत फायदेमंद हो सकती है। यहां आपको इंस्ट्रूमेंट रेटेड पायलट बनने के लिए क्या करना होगा।

पात्रता आवश्यकताओं को जानें

साधन पायलट आवेदकों को अंग्रेजी पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने में सक्षम होना चाहिए, और कम से कम एक निजी पायलट प्रमाण पत्र रखना चाहिए।

FAA लिखित परीक्षा के लिए अध्ययन करें और लें

जैसे पिछले पायलट सर्टिफिकेट से आप कमा सकते हैं, वैसे ही आप लिखित परीक्षा को अपने इंस्ट्रूमेंट ट्रेनिंग में जल्दी से जल्दी प्राप्त करना चाहेंगे। इस तरह आपको समय से पहले अपने सिर में अतिरिक्त ज्ञान होगा, या यदि आपने कुछ समय निकाल लिया है तो यह एक रिफ्रेशर के रूप में भी काम करेगा। एक बार जब आपकी लिखित परीक्षा पूरी हो जाती है, तो आप उड़ान भरने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

कुछ नए पायलट आपूर्ति में निवेश करें

आपको कॉकपिट में पहले से अधिक व्यवस्थित होने की आवश्यकता होगी, इसलिए कुछ नए IFR आपूर्ति प्राप्त करें जो आपके लिए काम करें। कई IFR पायलटों को आईपैड या टास्क मैनेजमेंट के लिए इसी तरह के Instrument-Rated का उपयोग करना पसंद है। आपको अपने चार्ट, एक टाइमर, और “फॉगल्स” (फॉग्ड-अप गॉगल्स जो अच्छे मौसम प्रशिक्षण उड़ानों के दौरान IFR उड़ान का अनुकरण करते हैं) के लिए एक बांधने की मशीन की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके पास खर्च करने के लिए पैसा है, तो आप अपने वाहन में लगे किसी भी जहाज के Instrument-Rated के बैकअप के रूप में एक हाथ में जीपीएस Instrument-Rated पर विचार करना चाह सकते हैं। हैंडहेल्ड इकाइयाँ IFR प्रमाणित नहीं हैं, लेकिन किसी आपात स्थिति के दौरान या यदि आप वास्तविक IFR उड़ान पर स्थितिजन्य जागरूकता को कम करने के लिए काम में आते हैं। (ध्यान रखें कि आपका प्रशिक्षक और चेक पायलट प्रशिक्षण के दौरान इन्हें अनुमति नहीं दे सकता है।)

उड़ान शुरू करें

CFR पार्ट 61 के तहत एक साधन रेटिंग प्राप्त करने के लिए, आपको कम से कम 50 घंटे के पायलट-इन-कमांड (PIC) क्रॉस-कंट्री फ्लाइट समय की आवश्यकता होगी। आपको कम से कम एक IFR क्रॉस-कंट्री फ्लाइट, जिसमें 250 नॉटिकल मील से अधिक है और कम से कम तीन अलग-अलग प्रकार के इंस्ट्रूमेंट एप्रोच (प्रत्येक हवाई अड्डे पर एक) शामिल है, सहित 40 घंटे वास्तविक या नकली साधन समय की आवश्यकता होगी।

प्रक्रियाओं को जानें

आपके Instrument-Rated प्रशिक्षण के दौरान, आपको दृष्टिकोण, प्रस्थान, होल्डिंग, ट्रैकिंग और इंटरसेप्टिंग पाठ्यक्रमों जैसी प्रक्रियाओं पर मूल्यांकन किया जाएगा। आप IFR परिस्थितियों के दौरान आपात स्थितियों का अभ्यास करेंगे और नौसैनिक Instrument-Rated के ins और outs सीखेंगे। सबसे महत्वपूर्ण बात, आप पहले के प्रशिक्षण की तुलना में बहुत अधिक स्तर पर स्थितिजन्य जागरूकता सीखेंगे। आमतौर पर, आप वास्तविक दुनिया के IFR वातावरण में समायोजित होने के लिए कुछ क्रॉस-कंट्री उड़ानों का प्रदर्शन करेंगे – “सिस्टम” जिसमें IFR पायलटों को संभाला जाता है।

चेकराइड ले लो

जब आपने इंस्ट्रूमेंट फ़्लाइट में महारत हासिल कर ली है और इंस्ट्रूमेंट रेटिंग के विशेषाधिकारों और सीमाओं के बारे में सब कुछ जान लिया है, तो आपका प्रशिक्षक आपको चेकआउट के लिए साइन अप कर देगा। चूंकि आपने पहले जांच की है, आप जानते हैं कि क्या उम्मीद की जाती है: परीक्षा के मौखिक भाग के लिए दो घंटे के जमीनी काम और कुछ दृष्टिकोणों को उड़ाने के लिए एक या दो घंटे हवा में होते हैं। साधन जांचकर्ता के लिए, आपको कम से कम दो गैर-सटीक दृष्टिकोण और कम से कम एक सटीक दृष्टिकोण उड़ाना होगा। (याद रखें- एक जीपीएस दृष्टिकोण एक गैर-सटीक दृष्टिकोण है।) इनमें से एक दृष्टिकोण एक आंशिक पैनल दृष्टिकोण होगा, जिसमें आप विफल Instrument-Rated के साथ एक दृष्टिकोण का अनुकरण करेंगे।

याद रखें, परीक्षक कम या शून्य दृश्यता में सुरक्षित रूप से उड़ान भरने की आपकी क्षमता का परीक्षण कर रहा है। सभी प्रक्रियाओं और कार्यों को जानने के अलावा, आपको बेहद सटीक होने की आवश्यकता होगी और हमेशा पता होना चाहिए कि आप कहां हैं।

Facebook Comments