Veterinarian (Vet) Kaise Bane In Hindi | SkillsandTech

पशु चिकित्सक जानवरों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करते हैं, जिनमें छोटे जानवर, पशुधन, एवियन और चिड़ियाघर और प्रयोगशाला के जानवर शामिल हैं। आमतौर पर “वत्स” कहा जाता है, छोटे पशु चिकित्सक अपने अधिकांश काम निजी क्लिनिक सेटिंग्स में करते हैं। यहाँ, वे साथी जानवरों का इलाज करते हैं – पालतू जानवर जैसे कुत्ते, बिल्ली और पक्षी।

कुछ वेट अधिक विदेशी पालतू जानवरों की देखभाल करेंगे जैसे कि फेरेट्स, सांप और छिपकली। वे बीमारियों का निदान करते हैं और कई कार्यालय में चिकित्सा प्रक्रियाओं जैसे कि कायरोप्रैक्टिक देखभाल करते हैं।

घोड़ों की एक छोटी संख्या घोड़ों के इलाज में पशु चिकित्सकों की तरह काम करती है। अन्य पशु चिकित्सक खेत के जानवरों के साथ पशु आहार के रूप में काम कर सकते हैं जिन्हें खाद्य स्रोत बनने के लिए उठाया जाता है। कुछ फूड एनिमल वेट खाद्य सुरक्षा और निरीक्षण में विशेषज्ञ होते हैं। वे पशुओं के लिए पशुधन की जांच करते हैं कि जानवर मनुष्यों में संचारित हो सकते हैं। अन्य अनुसंधान पशुचिकित्सा हैं जो मानव और पशु स्वास्थ्य स्थितियों का अध्ययन करते हैं।

पशु चिकित्सा विशेषज्ञ भी हैं जिन्होंने पशु चिकित्सा के एक विशिष्ट क्षेत्र में अतिरिक्त प्रशिक्षण पूरा किया है। इन विशिष्टताओं में सर्जरी, दंत चिकित्सा, संज्ञाहरण, आपातकालीन देखभाल, पोषण, प्रकाशविज्ञान, खेल चिकित्सा, पैथोलॉजी और निवारक देखभाल शामिल हैं।

पशु चिकित्सक कर्तव्यों और जिम्मेदारियों

पशु चिकित्सक जानवरों की चिकित्सा देखभाल प्रदान करते हैं। एक पशु चिकित्सक की प्राथमिक जिम्मेदारियों में शामिल हैं:

उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने कई कदम उठाए हैं।

  • अपने पालतू जानवरों की देखभाल पर ग्राहकों को सलाह देना
  • टीकाकरण प्रशासित करना
  • शारीरिक परीक्षाओं का संचालन करना
  • आपातकालीन देखभाल प्रदान करना
  • सर्जरी और दंत चिकित्सा प्रक्रिया करना
  • दवा देना
  • जानवरों का काटना

जानवरों का निदान और उपचार करने में सक्षम होने के अलावा, पशु चिकित्सक जानवरों के मालिकों के साथ भी प्रभावी ढंग से संवाद करते हैं। इसमें अक्सर डाउन-टू-अर्थ, सामान्य भाषा में निदान और उपचार की व्याख्या करना शामिल है।

पशुचिकित्सा के लिए पशु चिकित्सा में नवीनतम विकास को बनाए रखना आवश्यक है। वे पेशेवर पत्रिकाओं को पढ़कर और सम्मेलनों में भाग लेते हैं। यह उन्हें यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि उनके मरीज उपलब्ध सर्वोत्तम देखभाल प्राप्त कर रहे हैं

पशु चिकित्सक का वेतन

पशु चिकित्सक का वेतन अभ्यास के प्रकार, अनुभव स्तर और भौगोलिक स्थिति के आधार पर भिन्न होता है। पशु चिकित्सकों के लिए मेडियन मजदूरी हैं:

  • मेडियन वार्षिक वेतन: $ 93,830
  • शीर्ष 10% वार्षिक वेतन: $ 162,450
  • निचला 10% वार्षिक वेतन: $ 56,540

शिक्षा, प्रशिक्षण और प्रमाणन

पशु चिकित्सकों को पशु चिकित्सा के एक मान्यता प्राप्त कॉलेज से वेटरनरी मेडिसिन (D.V.M.) की डिग्री प्राप्त करने की आवश्यकता है। उनके पास राज्य द्वारा जारी लाइसेंस भी होना चाहिए।

शिक्षा: शिक्षा में पशु चिकित्सा के एक कॉलेज में प्रवेश शामिल है जिसे जीव विज्ञान और प्राणीशास्त्र में पृष्ठभूमि की आवश्यकता होती है। भर्ती होने से पहले छात्रों के पास आमतौर पर इनमें से एक क्षेत्र में डिग्री होती है। विभिन्न कार्यक्रमों में विशिष्ट पूर्वापेक्षाएँ भी हो सकती हैं जो प्रवेश से पहले पूरी होनी चाहिए

लाइसेंस: हर राज्य और कोलंबिया जिले को अंतर्राष्ट्रीय उत्तर परिषद द्वारा पशु चिकित्सा मूल्यांकन के लिए प्रशासित राष्ट्रीय उत्तर अमेरिकी पशु चिकित्सा लाइसेंस परीक्षा (NAVLE) पास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है। कई राज्य अपनी परीक्षा भी देते हैं।

इंटर्नशिप और रेजीडेंसी: अन्य प्रमाणपत्र हैं जिन्हें प्राप्त करने की इच्छा हो सकती है। इनमें से कुछ प्रमाणपत्र सर्जरी, फार्माकोलॉजी और यहां तक ​​कि कायरोप्रैक्टिक देखभाल जैसे विशेष देखभाल के लिए हैं। विशेषता प्रमाणन विभिन्न बोर्ड प्रमाणित संगठनों से उपलब्ध है।

पशुचिकित्सा कौशल और क्षमताएँ

औपचारिक प्रशिक्षण के अलावा, एक पशुचिकित्सा के रूप में सफल होने के लिए, आपको विशिष्ट गुणों की आवश्यकता होती है जो आप स्कूल में नहीं सीखेंगे। इन्हें सॉफ्ट स्किल कहा जाता है।

करुणा: वेट्स को अपने मरीजों और मालिकों के प्रति चिंता दिखानी चाहिए।

महत्वपूर्ण सोच: यह कौशल उपयुक्त उपचार विधियों को चुनने में सहायक है।

पारस्परिक कौशल: ये “लोग कौशल” पशु चिकित्सकों के साथ काम करने की अनुमति देते हैं ताकि सर्वोत्तम देखभाल संभव हो सके।

समस्या को सुलझाने का कौशल: समस्याओं को जल्द से जल्द पहचानने में सक्षम होना आवश्यक है।

वैज्ञानिक योग्यता: जानवरों का अध्ययन और उपचार एक विज्ञान है और इसके लिए पेशेवर अनुसंधान विधियों और कौशल की आवश्यकता होती है।

विश्लेषणात्मक कौशल: चूंकि जानवर यह नहीं समझा सकते हैं कि वे लोगों को किस तरह से पीड़ित कर सकते हैं, पशु चिकित्सकों को उनके लिए उपलब्ध सभी जानकारी की व्याख्या करने में सक्षम होना चाहिए और उस व्याख्या के आधार पर कार्रवाई का एक कोर्स तय करना होगा।

नौकरी का दृष्टिकोण

पशु चिकित्सकों की मांग 2018 और 2028 के बीच 18% की दर से बढ़ने की उम्मीद है, जो संयुक्त रूप से सभी व्यवसायों के लिए औसत अनुमानित वृद्धि का अनुमान है, यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टेटिस्टिक्स के अनुसार। लोगों से अधिक पैसा खर्च करने की उम्मीद है उनके पालतू जानवर और यह पशु चिकित्सा सेवाओं के लिए उच्च मांग को चलाएंगे।

काम का महौल

पशु चिकित्सकों के अस्पताल या पशुचिकित्सा में काम करते हैं, या तो अपने या किसी और के। जो लोग खेत या अन्य बड़े जानवरों का इलाज करते हैं, उन्हें अपने मरीजों की यात्रा करनी चाहिए। चिड़ियाघर के लिए काम करने वाले वेट्स एक टीम का हिस्सा हैं जो जानवरों की सुविधा के लिए अध्ययन और देखभाल करता है।

कार्यसूची

निजी प्रैक्टिस में Vets नियमित रूप से व्यावसायिक घंटों के दौरान घरेलू पालतू जानवरों को देखते हैं, साथ ही सप्ताहांत और शाम को जब उनके मालिक उन्हें अंदर ला सकते हैं। उन्हें आपात स्थिति पर प्रतिक्रिया भी देनी पड़ सकती है।

Facebook Comments
error: Content is protected !!