Engineer Kaise Bane | SkillsandTech

इंजीनियर तकनीकी समस्याओं को हल करने के लिए वैज्ञानिक और गणितीय सिद्धांतों के अपने ज्ञान का उपयोग करते हैं। वे सिविल, पर्यावरण, रसायन, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और पेट्रोलियम इंजीनियरिंग सहित विभिन्न विषयों में काम करते हैं। क्या आप जानना चाहते हैं कि इंजीनियर कैसे बनें? शैक्षिक आवश्यकताओं और कॉलेज इंजीनियरिंग कार्यक्रम में आने के तरीके के बारे में जानें। देखें कि स्नातक करने के बाद आपको क्या करना होगा और यह पता करें कि नियोक्ता जब प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए काम पर रख रहे हैं तो वे क्या देख रहे हैं।

इसमें जो लगता है क्या आपके पास उपलब्ध है?

इंजीनियरिंग की अधिकांश शाखाओं में काम करने के लिए आपको अच्छे गणित और विज्ञान कौशल की आवश्यकता होती है। इन विषयों में अधिक से अधिक हाई स्कूल की कक्षाएं लेना और करना सुनिश्चित करें। रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, जीव विज्ञान, बीजगणित, ज्यामिति, त्रिकोणमिति, पूर्व-कलन और कलन निश्चित रूप से आपके पाठ्यक्रम का हिस्सा होना चाहिए। वे उन उन्नत पाठ्यक्रमों के लिए एक अच्छी नींव बनाएंगे जो आप कॉलेज में लेंगे।

विज्ञान और गणित में एक मजबूत पृष्ठभूमि होने के अलावा, कुछ नरम कौशल आपको इस व्यवसाय में सफल होने की अनुमति देंगे। उदाहरण के लिए, आपको एक अच्छी समस्या हल करने की आवश्यकता है। इसका मतलब है कि आप समस्याओं की पहचान करने और उनके लिए संभावित समाधान के साथ आने में सक्षम होना चाहिए। उत्कृष्ट महत्वपूर्ण सोच कौशल आपको यह निर्धारित करने के लिए प्रत्येक समाधान का मूल्यांकन करने की अनुमति देगा कि किसके पास काम करने का सबसे अच्छा मौका है। सहकर्मियों के साथ समस्याओं को सुलझाने के लिए आपको एक टीम पर काम करने में सक्षम होना चाहिए। आपको एक अच्छा श्रोता और वक्ता होना चाहिए।

आवश्यक शिक्षा

यदि आप एक इंजीनियर बनना चाहते हैं, तो आपको इंजीनियरिंग प्रोग्राम से स्नातक की डिग्री अर्जित करनी चाहिए, जिस शाखा में आप काम करना चाहते हैं। जब यह तय करने की बात आती है कि कहां अध्ययन करना है, तो आप एक मान्यता प्राप्त या एक अस्वीकार्य कार्यक्रम का चयन कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर किसी मान्यता प्राप्त व्यक्ति का चयन करना आपके हित में होता है। उस पदनाम का मतलब कार्यक्रम निश्चित मानकों को पूरा करता है। लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको शायद एक मान्यता प्राप्त कार्यक्रम से डिग्री की आवश्यकता होगी और, कई नियोक्ता उन कार्यक्रमों के स्नातकों को किराए पर लेना पसंद करते हैं। ABET संयुक्त राज्य अमेरिका में इंजीनियरिंग शिक्षा कार्यक्रमों को मान्यता देता है। अन्य देशों में विभिन्न एजेंसियों की यह जिम्मेदारी है। TryEngineering.org, एक वेबसाइट जो इंजीनियरिंग शिक्षा और करियर के बारे में जानकारी प्रदान करती है, के पास दुनिया भर में मान्यता प्राप्त कार्यक्रमों का खोज डेटाबेस है।

कॉलेज का कोर्सवर्क आपके द्वारा चुनी गई इंजीनियरिंग शाखा के आधार पर भिन्न होता है। अपनी इंजीनियरिंग कक्षाओं के अलावा, आपको उन्नत विज्ञान और गणित पाठ्यक्रम लेने की उम्मीद करनी चाहिए। आपको अंग्रेजी, मानविकी और सामाजिक विज्ञान की कक्षाएं लेकर अपने कॉलेज की सामान्य शिक्षा या मुख्य पाठ्यक्रम आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

यहां विभिन्न इंजीनियरिंग कार्यक्रमों की आवश्यकताओं के बीच सूचीबद्ध पाठ्यक्रमों का एक नमूना है:

  • Engineering Materials
  • Analytical Geometry and Calculus
  • Logical Design and Digital Circuits
  • Mechanical Engineering Laboratory
  • Engineering Mathematics
  • Decision Analysis
  • Probability and Risk Analysis for Engineers
  • General Chemistry
  • General Physics
  • English Composition
  • American History
  • Introduction to Psychology
  • Introduction to Sociology

एक इंजीनियरिंग कार्यक्रम में हो रही है

प्रवेश आवश्यकताओं और प्रक्रियाएं कॉलेज द्वारा बदलती हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन संस्थानों के साथ जांच करें जिनके लिए आप उनकी नीतियों के बारे में जानने के लिए आवेदन करना चाहते हैं। आमतौर पर, आपको एक सामान्य आवेदन पूरा करना होगा और आवश्यक मानकीकृत प्रवेश परीक्षा जैसे SAT या ACT लेना होगा। इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के लिए आवेदकों को कभी-कभी उन कार्यक्रमों या यहां तक ​​कि एक विशिष्ट अनुशासन के लिए सीधे आवेदन करना पड़ता है और अक्सर अतिरिक्त योग्यता को पूरा करना पड़ता है। उदाहरण के लिए, उन्हें ACT या SAT के गणित खंड पर कुछ अंक अर्जित करने की आवश्यकता हो सकती है, गणित और विज्ञान में SAT विषय की परीक्षा दी और विशिष्ट हाई स्कूल कक्षाएं पूरी कीं।

जो छात्र अन्य कॉलेजों से या उसी स्कूल के भीतर से इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में स्थानांतरण करना चाहते हैं, उनके पास कूदने के लिए अतिरिक्त घेरा होगा। वे आवश्यकताएं भी विद्यालय द्वारा भिन्न होती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप प्रक्रिया शुरू करने से पहले अच्छी तरह से जांच-पड़ताल कर लें।

आप स्नातक होने के बाद क्या करना चाहिए

जो इंजीनियर अपनी सेवाएं सीधे जनता को देते हैं, उन्हें ऐसा करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है। एक बार लाइसेंस प्राप्त करने के बाद, उन्हें प्रोफेशनल इंजीनियर (पीईएस) कहा जाता है। अमेरिका में, व्यक्तिगत राज्य और कोलंबिया जिला इन लाइसेंसों को जारी करता है। आप उस राज्य में विशिष्ट लाइसेंस आवश्यकताओं को जान सकते हैं जिसमें आप CareerOneStop से लाइसेंस प्राप्त व्यवसाय टूल का उपयोग करके काम करना चाहते हैं, लेकिन आम तौर पर सभी को आवश्यकता होती है कि एक मान्यता प्राप्त कार्यक्रम से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, चार साल का कार्य अनुभव है और प्रशासित हैं। इंजीनियरिंग और सर्वेक्षण के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ एक्जामिनर्स द्वारा। यदि आप दूसरे राज्य में जाते हैं या कई राज्यों में अभ्यास करना चाहते हैं, तो आपको हर एक में लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा। सौभाग्य से, चूंकि परीक्षा राष्ट्रीय है, इसलिए आपको इसे दोबारा नहीं लेना होगा!

अमेरिका में मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के स्नातक के लिए लाइसेंस के लिए विशिष्ट कदम

Facebook Comments