‘Sports Manager’ Kaise Bane in Hindi, Skills, Scope, Salary, Top Recruiting Companies | SkillsandTech

प्रत्येक व्यक्ति का खेलों के प्रति झुकाव होता है। एक समय में, हम सभी एक खेल व्यक्ति बनना चाहते थे। हम में से कई लोगों के लिए, एक क्रिकेटर बनना एक क्रिकेटर, एक फ़ुटबॉल खिलाड़ी, एक बास्केटबॉल खिलाड़ी, एक पहलवान, एक फ़ुटबॉल या एक स्केटर, आदि है, लेकिन हमने कभी भी एक स्पोर्ट्स पर्सन बनने के दूसरे पक्ष की खोज करने के बारे में नहीं सोचा। यह एक आकर्षक पेशा है जो युवा पेशेवरों को नौकरी के कई अवसर प्रदान करता है। एक क्रिकेटर, एक उद्घोषक या एक खेल प्रबंधक बनने के लिए, सभी संभावित क्षेत्र यहां उपलब्ध हैं जो हमें नौकरी के विभिन्न अवसरों की पेशकश का लाभ उठाने का अवसर देते हैं।

आइए एक खेल व्यक्ति के रूप में उपलब्ध विभिन्न अवसरों के बारे में अधिक जानें और विभिन्न जॉब प्रोफाइल के साथ एक स्पोर्ट्स पर्सन बनने के लिए आवश्यक पात्रता मानदंड और इसके साथ मिलने वाले वेतनमान को विस्तार से पढ़ें।

स्पोर्ट्स पर्सन / स्पोर्ट्स मैनेजर बनने की पात्रता

E legibility Requirement to become a Sports Person or Sports Manager

यदि आप खेल उद्योग में एक समृद्ध कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि खेल व्यक्ति कैसे बनें। इस प्रश्न का उत्तर नीचे दिए गए बिंदुओं में विस्तार से दिया गया है। एक खिलाड़ी बनने के लिए, आपको पहले एक प्रतिष्ठित और संबद्ध खेल संस्थान में प्रवेश लेना होगा। अब इन संस्थानों में प्रवेश या तो सीधे या प्रवेश परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि प्रवेश परीक्षा आयोजित करने वाले संस्थान मुख्य रूप से लिखित परीक्षा, शारीरिक परीक्षण (दक्षता) और व्यक्तिगत साक्षात्कार के तीन चरणों में उम्मीदवारों का न्याय करेंगे।

खेल संस्थानों में प्रवेश के लिए Eligibility

Subject Combination – Any Stream in 10+2 

Exam – SMAT and other Institutional Entrance Exams

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50% कुल एग्रीगेट के साथ 10 + 2 पासिंग सर्टिफिकेट होना है।
  • 10 + 2 किसी भी स्ट्रीम में।
  • खेल गतिविधियों में उम्मीदवारों को शामिल करना स्नातक या मास्टर डिग्री में प्रवेश के लिए एक प्लस बिंदु कार्य कर सकता है।
  • स्नातक स्तर के पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के स्कोरकार्ड के साथ प्रवेश के समय 10 और 10 + 2 अंक पत्र का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है, अगर संस्था द्वारा आयोजित किया जाता है। कुछ कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में SMAT का स्कोरकार्ड भी स्वीकार किया जा सकता है।
  • यदि आप पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहते हैं तो प्रवेश परीक्षा के स्कोर कार्ड के साथ 10 + 2 और स्नातक स्तर की अंकतालिकाएं, प्रवेश के समय पूछी जाएंगी।
  • प्रवेश के समय उम्मीदवारों द्वारा खेल गतिविधि प्रमाणपत्र भी लिया जाना चाहिए।

जॉब रोल्स स्पोर्ट्स पर्सन / स्पोर्ट्स मैनेजर के लिए नौकरी के प्रकार

Job Roles for Sports Manager Scope

Where a Sports Manager or Sports Person can work.  What are the job types for a Sports Manager or Sports Person?  

प्रबंधन क्षेत्र से शिक्षा क्षेत्र तक, यह हर जगह है कि एक पेशेवर प्रशिक्षित खिलाड़ी इसमें फिट हो सकता है। लगभग सात अलग-अलग खिलाड़ी नौकरी प्रोफाइल हैं, जो उम्मीदवारों द्वारा चुना जा सकता है। इन जॉब प्रोफाइल की जांच करें, जो आपके लिए सबसे अच्छा है उसे चुनें और जमीनी स्तर से इसकी तैयारी शुरू करें।

स्पोर्ट्स मैनेजर Sports Manager

स्पोर्ट्स मैनेजर वह होता है जो खेल और खिलाड़ियों से संबंधित व्यवसाय का प्रबंधन करता है। एक खेल प्रबंधक के कार्यों में खेल सौदों को अंतिम रूप देना, मीडिया संबंधों को संभालना, पदोन्नति के बाद देखना और खेल कंपनी या एथलीट के लिए कार्यक्रम आयोजित करना शामिल है।

स्पोर्ट्स कोच Sports Coach

ये पेशेवर खिलाड़ी हैं जो एथलीटों को पूर्णता के लिए कोच बनाते हैं और उन्हें जमीन पर खेलने के लिए तैयार करते हैं। वे शौकिया को भविष्य के पेशेवर बनने के लिए प्रशिक्षित करते हैं। एक खेल प्रशिक्षक खेल खेलने के लिए बुनियादी कौशल सिखाता है और नियमों और विनियमों का पालन करता है जिन्हें एक निश्चित खेल खेलते समय पालन करना चाहिए।

खेल शिक्षक Sports Trainer or Sports Teacher

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह शिक्षण क्षेत्र से संबंधित है। खेल शिक्षक अपने छात्रों को सैद्धांतिक ज्ञान का प्रसार करने के लिए जिम्मेदार हैं। ये स्कूल, कॉलेज या खेल अकादमी के छात्र हो सकते हैं।

स्पोर्ट्स कम्युनिटी मैनेजर Sports Community Manager

स्पोर्ट्स कम्युनिटी मैनेजर का काम संगठन या एथलीट के सामाजिक मंच का प्रबंधन करना है। पेशेवर को तकनीकी-प्रेमी होना चाहिए और सोशल मीडिया में रुचि होनी चाहिए। संचार प्लेटफार्मों और मीडिया मार्केटिंग रणनीतियों का प्रबंधन खेल समुदाय प्रबंधक द्वारा निभाई गई मुख्य भूमिकाएं हैं।

स्पोर्ट्स फाइनेंस मैनेजर Sports Finance Manager

स्पोर्ट्स फाइनेंस मैनेजर एक जॉब प्रोफाइल है जिसे मुख्य रूप से फाइनेंस सेक्टर के उम्मीदवारों के लिए डिज़ाइन किया गया है। ये पेशेवर वे हैं जो एक खेल कंपनी के वित्तीय पहलुओं को संभालने के लिए जिम्मेदार हैं। वे वित्तीय जरूरतों की देखभाल करते हैं, वित्तीय रिपोर्ट तैयार करते हैं, प्रत्यक्ष निवेश से संबंधित गतिविधियों पर काम करते हैं और वित्तीय विकास के स्रोत का पता लगाते हैं।

स्पोर्ट्स कोऑर्डिनेटर Sports Coordinator

ये एक स्पोर्ट्स कंपनी और एथलीट / एस के बीच रणनीतिक संबंधों को विकसित करने के लिए जिम्मेदार हैं। वे मौजूदा और नए खेल कार्यक्रमों को भी देखते हैं और एक सफल आयोजन का निर्माण करने के लिए अन्य प्रबंधकों के साथ समन्वय करते हैं।

स्पोर्ट्स इवेंट मैनेजर Sports Event Manager

स्पोर्ट्स इवेंट मैनेजर की भूमिका टूर्नामेंट और खेल से संबंधित घटनाओं की योजना और संचालन करना है। वे ग्राहक संबंध प्रबंधन और ईवेंट मार्केटिंग की भी देखभाल करते हैं और मुख्य रूप से ऑन-ग्राउंड स्पोर्ट्स गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ये प्रबंधक एक स्पोर्ट्स कंपनी और एक एथलीट के बीच एक सेतु भी बन सकते हैं।

खेल व्यक्तियों / खेल प्रबंधक के लिए रोजगार के अवसर

Employment Opportunities for Sports Persons/ Sports Manager Career

खेल उद्योग में रोजगार के अवसरों की उपलब्धता बहुत अधिक है। विभिन्न क्षेत्र इस धारा से स्नातक होने वाले पेशेवरों को अच्छी नौकरियों की पेशकश करते हैं। खेल के लिए रोजगार के अवसरों को जानने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक क्षेत्र के कार्य के प्रकार को समझना चाहिए। नीचे उल्लेखित विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों की एक सूची है जो खिलाड़ियों और खेल प्रबंधकों को नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं। सूची में निम्नलिखित शामिल हैं:

  • Ministries of State and Center
  • Governmental Organisations
  • Sports Management Houses
  • Sports Finance Companies
  • Recruitment Agencies
  • Education Industry
  • Consultancies
  • Product and Service Providers

Top Recruiting Companies for Sports Person / Sports Manager

लक्ष्यों को तभी पूरा किया जा सकता है जब उन्हें अच्छी तरह से और सही दिशा में भेजा जाए। एक अच्छे संस्थान से पढ़ाई करना एक सफल करियर की दिशा में पहला कदम है। दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण कदम एक अच्छे, प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त संगठन के साथ जुड़ना है। ऐसा करने के लिए, आप खिलाड़ियों और खेल प्रबंधकों के लिए शीर्ष भर्ती कंपनियों की सूची देख सकते हैं और अपनी पसंद के अनुसार चयन कर सकते हैं। सूची में उन सभी संभावित क्षेत्रों की कंपनियों के नामों का उल्लेख है जहां खिलाड़ियों के लिए नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं।

  • युवा मामले और खेल मंत्रालय (Ministry of Youth Affairs and Sports)
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (Board of Control for Cricket in India)
  • अंतर्राष्ट्रीय आइस हॉकी महासंघ (International Ice Hockey Federation (IIHF))
  • भारतीय हॉकी महासंघ (Indian Hockey Federation)
  • रिती स्पोर्ट्स मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड (Rhiti Sports Management Private Limited)
  • एसवी एडस्पोर्ट्स प्रा। लि (SV Edusports Pvt. Ltd)
  • एसआरआई कंसल्टेंसी (SRI Consultancy)
  • गोस्पोर्टो (GoSporto)
  • स्कूल स्पोर्ट्स कंपनी (School Sports Company)
  • खेल गुरुकुल एलएलपी (Sports Gurukul LLP)

 

स्पोर्ट्स पर्सन / स्पोर्ट्स मैनेजर का वेतनमान / वेतन

Sports Person or Sports Manager Salary

विभिन्न नौकरी की भूमिकाएं एक खेल व्यक्ति के वेतनमान को परिभाषित करती हैं। एक क्रिकेटर को भुगतान की गई राशि एक स्पोर्ट्स मैनेजर को भुगतान की गई राशि के लिए पूरी तरह से अलग होगी। वेतनमान भी एक संगठन से दूसरे में भिन्न होता है। नीचे दिए गए खिलाड़ियों के वेतन को वास्तविक वेतनमान की धारणा के रूप में संदर्भित किया जा सकता है।

Job Profile Starting Salary per annum (in INR) Mid Level Salary per annum (in INR) Senior Level Salary per annum (INR)
Sports Manager 1,59,715 3,58,370 9,95,312
Sports Coaches 2,44,168 3,91,837 6,30,000
Sports Teacher 2,43,122 3,26,947 7,30,236
Sports Community Manager 2,45,854 4,71,390 9,00,000
Sports Finance Manager 3,52,036 9,56,028 20,44,884
Sports Coordinator 1,74,863 3,54,657 9,30,026
Sports Event Manager 1,85,525 4,06,944 12,27,507

नोट: ऊपर उल्लिखित आंकड़े एक अनुमानित अनुमान हैं और एक संगठन से दूसरे संगठन में भिन्न हो सकते हैं।

स्पोर्ट्स पर्सन / स्पोर्ट्स मैनेजर बनने के लिए पुस्तकें और अध्ययन सामग्री

Books or Study Material

खेल प्रबंधन या शारीरिक शिक्षा कार्यक्रम के लिए योजना बनाने वाले उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम और उन खेलों के बारे में पता होना चाहिए जो वे पर्स के बारे में हैं। उम्मीदवारों के लिए शीर्ष खेल व्यक्ति, उनकी उपलब्धियों और खेल की उनकी समझ के बारे में पढ़ना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे उम्मीदवारों को खेल व्यक्ति बनने की विविधता, चुनौतियों, फायदे और नुकसान के बारे में जानने में मदद मिलेगी। ये पुस्तकें उम्मीदवारों की सोची हुई प्रक्रिया को बताएंगी और उन्हें सही उद्देश्य के लिए सही तरीके से सही क्षेत्र का चयन करने में मदद करेंगी। ये प्रेरणादायक पुस्तकें भारत की एक अच्छी खिलाड़ी बनने की तैयारी के लिए सर्वोत्तम पुस्तकें और अध्ययन सामग्री भी होंगी। खेलों के लिए शीर्ष पुस्तकें नीचे दी गई हैं।

  • Playbook for Success: A Hall of Famer’s Business Tactics for Teamwork and Leadership by Nancy Lieberman.
  • In My Skin: My Life On and Off the Basketball Court by Brittney Griner
  • The Race of my Life by Milkha Singh
  • Playing it my way by Sachin Tendulkar & Boria Majumdar
  • Born Again on the Mountain by Arunima Sinha
  • Straight from the Heart; Cricket, My Style by Kapil Dev
  • No Limits: The Will to Succeed by Michael Phelps
  • The Business of Sports Management by John Beech and Simon Chadwick
  • Exercise and Sports Science by Donald T. Kirkendall
  • Financial Management in the Sports Industry by Matthew T. Brown

स्पोर्ट्स पर्सन / स्पोर्ट्स मैनेजर बनने

यह सबसे दिलचस्प जॉब प्रोफ़ाइल में से एक है क्योंकि आपको केवल अपने देश के लिए अपने पसंदीदा खेल खेलना है।
अन्य नौकरी प्रोफाइल की तुलना में खेल कर्मियों का वेतनमान अच्छा है।
आपको अलग-अलग जगहों की यात्रा करनी है, इसलिए अगर आपको यात्रा करना पसंद है तो इस जॉब प्रोफाइल के लिए प्रयास करें।
आपको एक सामाजिक प्रोफ़ाइल मिलती है, जिसकी सभी को इच्छा होती है।
एक खेल व्यक्ति के रूप में, आपको अपने लिए निर्णय लेने की शक्ति है, खेलने के लिए या न खेलने के लिए पूरी तरह से आपका कॉल होगा।
यदि आप खेल उद्योग के प्रबंधन अनुभाग में हैं, तो आपको अपने पसंदीदा खेल व्यक्ति के साथ मिलने और काम करने का मौका मिलेगा।
यह एक नौकरी है जो आपको हर दिन एक नई चीज सीखने में मदद करती है।

स्पोर्ट्स पर्सन / स्पोर्ट्स मैनेजर बनने 

एक बार जब आप प्रसिद्ध हो जाते हैं तो आपके पास एक व्यक्तिगत जीवन नहीं होगा। व्यक्तिगत प्लेटफार्मों के हर संभव क्षेत्र में व्यक्तिगत रूप से सब कुछ सामाजिक हो जाएगा।
कभी-कभी यात्रा दर्दनाक और थकाऊ हो सकती है।
खेल खेलना हमेशा दिलचस्प नहीं होता है। जब आप दबाव में खेलेंगे तो कई तरह की परिस्थितियां होंगी।
खेल उद्योग के प्रबंधन और वित्तीय पहलू कई स्थितियों में विवादास्पद और आक्रामक हो सकते हैं।
एक गलत निर्णय एक खेल व्यक्ति के रूप में आपके करियर को बर्बाद कर सकता है।

स्पोर्ट्स पर्सन / स्पोर्ट्स मैनेजर के रूप में करियर बनाने के लिए टॉप कॉलेज

Top Colleges to become Sports Manager or Sports Person

Lakshmibai National Institute of Physical Education,Gwalior

Indira Gandhi Institute of Physical Education & Sports Sciences,Delhi

YMCA College Of Physical Education,Bangalore

S.E.S’S College of Physical & College of Education,Jalgaon

YMCA College of Physical Education,Chennai

College of Physical Education,Pune

Savitadevi Mahavidyalya,Meerut

Baliapal College of Physical Education,Balasore

Jyotiba College of Physical Education,Nagpur

Facebook Comments