‘Visual Merchandiser’ Kaise Bane Course, Colleges, Eligibility, Salary, Jobs| SkillsAndTech

SkillsAndTech : विज़ुअल मर्चेंडाइज़र में डिज़ाइन एस्पिरेंट्स अपना करियर बनाना चाहते हैं। एक दृश्य विक्रेता एक साथ दृश्य प्रस्तुति और बिक्री पर आने वाली वस्तुओं की व्यवस्था के लिए जिम्मेदार है। उनका मुख्य काम कुछ ऐसा बनाना है जो उत्पाद का अच्छा प्रतिनिधित्व करते हुए आकर्षक हो। वे खुदरा व्यापार और अन्य संगठनों के उत्पादों, छवि और सेवाओं को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए अपने डिजाइन कौशल का उपयोग करते हैं।

ग्राहकों को आकर्षित करने और उत्पाद को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आंखों को पकड़ने वाले उत्पाद डिस्प्ले, स्टोर लेआउट और डिज़ाइन का निर्माण करना, जो दृश्य व्यापारियों के प्रभारी हैं। विज़ुअल मर्चेंडाइज़र के काम के लिए उन्हें अत्यधिक रचनात्मक और अभिनव होने की आवश्यकता होती है। उन्हें अपने उत्पाद को बाज़ार में उतारने और ग्राहकों का ध्यान खींचने के लिए नए विचारों के साथ आना होगा। विज़ुअल मर्चेंडाइज़र विंडो डिस्प्ले, संकेत, फ़्लोर प्लान, इंटीरियर डिस्प्ले और विशेष प्रचार डिस्प्ले का उत्पादन करते हैं ताकि ग्राहक को पूरे स्टोर से चलने की ओर झुकाव हो।

विजुअल मर्चेंडाइजर बनने की योग्यता

एक दृश्य व्यापारी की पात्रता मानदंडों को पूरा करना एक प्राथमिक उद्देश्य है जो किसी भी उम्मीदवार द्वारा पूरा किया जाना चाहिए जो इस पेशेवर उद्यम को आगे बढ़ाना चाहता है। विज़ुअल मर्चेंडाइज़र बनने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता और आवश्यक शर्तें नीचे सूचीबद्ध की गई हैं।

उम्मीदवार ने डिजाइन में डिग्री के साथ अपना स्नातक पूरा किया होगा।
यह आवश्यक है कि आकांक्षी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त करे।
जॉब मार्केट में कदम रखने से पहले छात्र अपना पोस्ट ग्रेजुएशन भी पूरा कर सकते हैं। हालाँकि, उन्हें अपने मास्टर्स में विज़ुअल मर्केंडाइजिंग में विशेषज्ञता प्राप्त होनी चाहिए।
विजुअल मर्केंडाइजिंग में डिप्लोमा कोर्स करने वाले उम्मीदवारों को भी कुछ पदों पर भर्ती की जाती है।
इंटर्नशिप आदि के दौरान कुछ अनुभव होने से छात्र की उम्मीदवारी और अधिक ठोस हो जाएगी और उसे दूसरों के ऊपर वरीयता दी जाएगी, जिनके पास कोई अनुभव नहीं है।
फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर आदि जैसे डिजाइन टूल और सॉफ्टवेयर में दक्षता अनिवार्य है।

Facebook Comments